Thursday, June 13, 2024
Banner Top

 लॉकडाउन के दौरान डाउनिंग स्ट्रीट में पार्टियां करने को लेकर इस्तीफा देने के दबाव से जूझ रहे ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने मंगलवार को अपने मंत्रिमंडल में फेरबदल किया और जैकब रीस-मॉग को ब्रेक्जिट अवसर और सरकारी दक्षता मंत्री नियुक्त किया. रीस-मॉग (52) अभी हाउस ऑफ कॉमन्स के नेता हैं. मौजूदा मुख्य सचेतक मार्क स्पेंसर हाउस ऑफ कॉमन्स के नेता के तौर पर रीस-मॉग का स्थान लेंगे. साल 2016 के जनमत संग्रह के दौरान यूरोपीय संघ से अलग होने के समर्थक रहे रीस-मॉग अब मंत्रिमंडल के पूर्ण सदस्य होंगे. क्रिस हीटन-हैरिस नए मुख्य सचेतक बन गए हैं. पूर्व उप मुख्य सचेतक स्टुअर्ट एंड्रयू आवास मामलों के मंत्री होंगे.

मंत्रिमंडल में यह फेरबदल स्टीफन बार्कले के प्रधानमंत्री के चीफ ऑफ स्टाफ के तौर पर नियुक्त होने के बाद हुआ है. साथ ही यह ऐसे समय में हुआ है जब जॉनसन (57) ‘पार्टीगेट’ विवाद के बाद अपने प्रशासन को नया रूप देने की कवायद में हैं. उन पर विपक्ष तथा कंजर्वेटिव पार्टी के सांसद इस्तीफा देने का दबाव बना रहे हैं.

प्रधानमंत्री ने पहले ही 10 डाउनिंग स्ट्रीट के अपने कई सलाहकारों और अन्य कर्मियों को बदल दिया है. इस बीच, जॉनसन के कार्यालय ने कहा कि प्रधानमंत्री का इस झूठे दावे के बाद माफी मांगने का कोई इरादा नहीं है कि लेबर पार्टी के नेता सर केर स्टार्मर लोक अभियोजन के निदेशक पद पर रहने के दौरान यौन शोषण के आरोपी जिम्मी सैविली पर मुकदमा चलाने में नाकाम रहे.

Banner Content
Tags: , ,

Related Article

0 Comments

Leave a Comment