Friday, June 21, 2024
Banner Top

भारत में कोरोना वैक्सीन के जल्द उपलब्ध होने की संभावनाओं के बीच जानकारी है कि 2 जनवरी यानी शनिवार को देश के हर राज्य में वैक्सीनेशन का ड्राई रन होगा. सूत्रों के हवाले से जानकारी मिली है कि 2 जनवरी शनिवार को कोरोना वैक्सीन का देश के सभी राज्यों में ड्राई रन होगा. इसके लिए सभी राज्यों में कुछ चुनिंदा जगह चुने जाएंगे. बता दें कि इसके पहले इससे पहले 28 और 29 दिसंबर को देश के 4 राज्यों में ड्राई रन का आयोजन किया गया था.

केंद्र ने सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को कोविड-19 वैक्सीन के लिए तैयार रहने को कहा है. स्वास्थ्य सचिव सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के साथ उच्चस्तरीय मीटिंग कर रहे हैं. स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने कई शीर्ष स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए कोविड-19 वैक्सीनेशन के लिए चल रही तैयारियों का जायजा लिया.

जनवरी को सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों री राजधानी में कम से कम 3 जगहों पर यह ड्राई रन होगा. कुछ राज्य ड्राई रन को कुछ ऐसे जिलों में कर सकते हैं जो पहाड़ी हों या जहां पर लॉजिस्टिक्स की दिक्कत हो. महाराष्ट्र और केरल राजधानी की जगह अन्य बड़े शहरों में ड्राई रन कर सकते हैं.

ड्राई रन कराने का उद्देश्य असली वैक्सीनेशन के वक्त आने वाली फील्ड और ऑपरेशन की चुनौतियों को जांचने के लिए कराया जा रहा है. इसमें देखा जाएगा कि वैक्सीनेशन प्रोग्राम के तहत बनाया गया co-WIN एप्लीकेशन वैक्सीनेशन के वक्त कैसे काम करेगा. वहीं, इससे प्रोग्राम मैनेजर्स का आत्मविश्वास भी बढ़ेगा.

हर सेशन साइट के लिए संबंधित मेडिकल ऑफिसर 25-25 हेल्थकेयर वर्कर्स की पहचान करेगा, जिनको टीका लगाया जाएगा. राज्यों से कहा गया है कि वो इन बेनेफिशियरीज़ का डेटा Co-WIN में अपलोड करेंगे. ये बेनेफिशियरीज़ ड्राई रन के लिए भी मौजूद रहेंगे.

बता दें कि ऐसी संभावना लग रही है कि अगले कुछ दिनों में भारत के पास भी अपनी कोविड वैक्सीन होगी. गुरुवार को ड्रग्स कंट्रोलर जनरल डॉक्टर वीजी सोमानी ने एक वेबिनार में कहा कि ‘उम्मीद है कि नए साल पर हम खाली हाथ नहीं होंगे.’ उनका यह बयान तब आया है, जब शुक्रवार को कोविड वैक्सीन के देश में इमरजेंसी यूज़ की अनुमति पर एक्सपर्ट पैनल की अहम मीटिंग होनी है.

Banner Content
Tags: , ,

Related Article

0 Comments

Leave a Comment