Monday, March 4, 2024
Banner Top

पेमेंट कंपनी पेटीएम ने IPO के लिए आज सेबी में अर्जी डाल दी है। यानी अपने प्रस्तावित आईपीओ के लिए औपचारिक आवेदन करते हुए सेबी में आईपीओ से संबंधित DRHP दाखिल कर दिया है। PAYTM इश्यू का कुल साइज 16,600 करोड़ रुपए है।

इस आईपीओ में  8300 करोड़ रुपए का ऑफर फॉर सेल (OFS) और 8300 करोड़ रुपए का फ्रेश इश्यू होगा। इसके अलावा कंपनी अतिरिक्त 2,000 करोड़ रुपए के शेयर जारी कर सकती है। प्राइवेट प्लेसमेंट के जरिए 2000 करोड़ रूपए के इश्यू पर विचार किया जाएगा।

बता दें कि पेटीएम की पेरेंट कंपनी One97 Communications है। ये भारत का अब तक का सबसे बड़ा आईपीओ होगा। अब तक यह रिकॉर्ड कोल इंडिया था। बता दें कि कोल इंडिया ने करीब एक दशक पहले अपने आईपीओ से करीब 15000 करोड़ रुपये जुटाए थे।

पेटीएम देश की नई पीढ़ी की इटरनेट आधारित कंपनी है जो रिटेल और संस्थागत दोनों तरह के निवेशकों के लिए आर्कषक बनी हुई है।

बता दें कि इसके पहले पेटीएम के शेयर धारकों ने हाल में ही हुई एजीएम शेयरों के फ्रेश इश्यू के जरिए 12000 करोड़ रुपये जुटाने की मंजूरी दी है।

इसी के साथ शेयर होल्डर्स ने इस बात की भी मंजूरी दे दी थी कि Paytm के फाउंडर और CEO विजय शेखर शर्मा कंपनी के प्रमोटर नही रहेंगे। उनके पास कंपनी की 20 फीसदी से ज्यादा हिस्सेदारी नहीं है जो किसी कंपनी के प्रमोटर होने के लिए जरूरी है। विजय शेखर शर्मा के पास कंपनी की 14.61 फीसदी हिस्सेदारी है।

शर्मा कंपनी के चेयरमैन, मैनेजिंग डायरेक्टर और चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर बने रहेंगे। कंपनी में ये बदलाव पहले से तय योजना का एक हिस्सा है। किसी कंपनी के प्रोफेशनली मैनेज्ड कंपनी होने के लिए जरूरी है कि उसे सेबी की मंजूरी मिले। इस नियम के तहत कंपनी में किसी भी एक कंपनी या शख्स के पास 25 फीसदी से ज्यादा हिस्सेदारी नहीं होनी चाहिए।

पेटीएम के अहम निवेशकों में चीन की अलीबाबा और एंट ग्रुप है जिसके पास मिलाकर 38 फीसदी हिस्सेदारी है। जापान के सॉफ्ट बैंक के पास 18.73 फीसदी हिस्सेदारी है। और Elevation Capital के पास 17.65 फीसदी हिस्सेदारी है।

Banner Content
Tags: , ,

Related Article

No Related Article

0 Comments

Leave a Comment