Wednesday, May 22, 2024
Banner Top

क्वाड लीडर्स समिट से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को वाशिंगटन में अपने ऑस्ट्रेलियाई समकक्ष स्कॉट मॉरिसन से मुलाकात की. दोनों नेता विभिन्न अंतरराष्ट्रीय सम्मेलनों से इतर कई बार मिल चुके हैं. इससे पहले, पीएम मॉरिसन ने ऑस्ट्रेलिया, यूके और यूएस गठबंधन के साथ आगे बढ़ने की योजना के बारे में जानकारी देने के लिए पीएम मोदी को भी फोन किया था. 15 सितंबर को, दोनों नेताओं के बीच टेलीफोन पर बातचीत भी हुई, जिसमें दोनों नेताओं ने भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच व्यापक रणनीतिक साझेदारी में प्रगति की समीक्षा की, जिसमें हालिया 2 2 वार्ता भी शामिल है.

इससे पहले आज, पीएम मोदी ने भारत में संभावित निवेश के लिए पांच वैश्विक सीईओ से मुलाकात की. प्रधानमंत्री ने क्वालकॉम के सीईओ क्रिस्टियानो आर अमोन के साथ बातचीत की और इलेक्ट्रॉनिक्स सहित कई मुद्दों और नवाचार पारिस्थितिकी तंत्र को मजबूत करने के उपायों पर चर्चा की.

प्रधानमंत्री ने जनरल एटॉमिक्स के सीईओ विवेक लाल से भी मुलाकात की और रक्षा निर्माण को आगे बढ़ाने और उभरती प्रौद्योगिकियों के उपयोग पर चर्चा की. उन्होंने एडोब के चेयरमैन शांतनु नारायण से भी मुलाकात की.

ये वार्ता उन बैठकों की श्रृंखला का हिस्सा थी जो प्रधानमंत्री मोदी ने कॉरपोरेट्स के उन चुनिंदा प्रमुखों के साथ की, जिनमें भारत में महत्वपूर्ण निवेश करने की क्षमता है.

इससे पहले बुधवार को प्रधानमंत्री मोदी अपनी बहुचर्चित अमेरिकी यात्रा के लिए वाशिंगटन पहुंचे.

बाइडेन 24 सितंबर को व्हाइट हाउस में पीएम मोदी की मेजबानी करेंगे. बाइडेन के 20 जनवरी को अमेरिकी राष्ट्रपति के रूप में पदभार संभालने के बाद दोनों नेताओं के बीच यह पहली व्यक्तिगत बैठक होने जा रही है.

बाइडेन पहली बार व्यक्तिगत रूप से क्वाड लीडर्स शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेंगे, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन और जापानी प्रधानमंत्री योशीहिदे सुगा शामिल होंगे.

Banner Content
Tags: ,

Related Article

0 Comments

Leave a Comment