Tuesday, February 27, 2024
Banner Top

एचडीएफसी लि. ने अबू धाबी इनवेस्टमेंट अथॉरिटी (ADIA) की पूर्ण स्वामित्व वाली सब्सिडियरी को एचडीएफसी कैपिटल एडवाइजर्स लि. (HDFC Capital) की 10 प्रतिशत शेयर कैपिटल बेचने के लिए बाइंडिंग एग्रीमेंट किया है। लाइवमिंट की एक रिपोर्ट के मुताबिक, यह समझौता लगभग 184 करोड़ रुपये का हुआ है। ADIA, एचडीएफसी कैपिटल के प्रबंधन वाले अल्टरनेटिव इनवेस्टमेंट फंड्स में प्राइमरी इनवेस्टर भी है।

एचडीएफसी कैपिटल, हाउसिंग डेवलपमेंट फाइनेंस कॉर्पोरेशन (HDFC Ltd) के पूर्ण स्वामित्व वाली कंपनी है और भारत में रियल एस्टेट सेक्टर पर केंद्रित प्राइवेट इक्विटी फंड्स के प्रबंधन के बिजनेस में है। एचडीएफसी कैपिटल टेक्नोलॉजी कंपनियों में निवेश और भागीदारी के जरिये रियल एस्टेट सेक्टर में नवाचार और नई टेक्नोलॉजी अपनाने को बढ़ावा भी देती है।

एचडीएफसी कैपिटल के प्रबंधन वाला फंड शुरुआती फंडिंग के अलावा अफोर्डेबिल और मिड इनकम हाउसिंग प्रोजेक्ट्स को दीर्घकालिक, लचीली फंडिंग उपलब्ध कराती है। इसके अलावा, फंड अफोर्डेबिल हाउसिंग इकोसिस्टम से जुड़ी टेक्नोलॉजी कंपनियों (कंस्ट्रक्शन टेक्नोलॉजी, क्लीन टेक आदि) में भी निवेश करेगी।

एचडीएफसी लि. के चेयरमैन दीपक पारेख (Deepak Parekh) ने कहा, “छह साल पहले हमने सरकार के भारत में किफायती घरों की आपूर्ति बढ़ाने के लक्ष्य के उद्देश्य से शुरू हाउसिंग फॉर ऑल स्कीम को देखते हुए एचडीएफसी कैपिटल की स्थापना की थी। ADIA जैसे दिग्गज निवेशकों के समर्थन के साथ, एचडीएफसी कैपिटल अपने प्रबंधन वाले फंड्स के साथ किफायती घरों के विकास के लिए सबसे बड़े निजी फाइनेंसिंग प्लेटफॉर्म्स में से एक बन गई है। ADIA के इस निवेश से एचडीएफसी कैपिटल एडीआईए की वैश्विक विशेषज्ञता और अनुभव का लाभ उठाने में सक्षम हो जाएगी।”

2016 में स्थापित एचडीएफसी कैपिटल, एचडीएफसी कैपिटल अफोर्डेबिल रियल एस्टेट फंड्स 1, 2 और 3 की इनवेस्टमेंट बैंकर है और सरकार के प्रधानमंत्री आवास योजना- ‘हाउसिंग फॉर ऑल’ पहल के तहत आवासों की आपूर्ति बढ़ाने और समर्थन के लिए भारत सरकार के लक्ष्य के लिए काम कर रही है। एचडीएफसी कैपिटल लगभग 3 अरब डॉलर के फंडिंग प्लेटफॉर्म का प्रबंधन करती है, जिसे हाल में किफायती आवासों के विकास पर केंद्रित दुनिया के सबसे बड़े फाइनेंस प्लेटफॉर्म में से एक आंका गया है।

Banner Content
Tags: , , ,

Related Article

0 Comments

Leave a Comment