Thursday, June 13, 2024
Banner Top

सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने एक सर्कुलर जारी करते हुए यह घोषणा की है कि ड्रायविंग लायसेंस और वाहन रजिस्ट्रेशन की कुछ सेवाएं अब पूरी तरह ऑनलाइन उपलब्ध होंगी. इसका मतलब कि अब से आधार की पहचान कराने के बाद खुद ही लोग अपना लायसेंस रिन्यू करा सकेंगे, डुप्लिकेट आरसी और इसके जैसे सुविधा पा सकेंगे, और यह काम करने के लिए आपको रीजनल ट्रांसपोर्ट ऑफिस या आरटीओ के चक्कर नहीं काटने होंगे. यहां मुख्य उद्देश्य इस प्रक्रिया को झंझट मुक्त और बेहद आसान बनाना है जहां लोगों को किसी दफ्तार जाना ही ना पड़े. फिलहाल मंत्रालय 18 सुविधाओं को संपर्करहित तौर पर उपलब्ध करा रहा है.

इस सर्कुलर में सड़क पहिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने कहा है कि बेहतर कामकाज के लिए डिजिटल प्लैटफॉर्म के इस्तेमाल को लेकर मिनिस्ट्री और इलेक्ट्रॉनिक्स और इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी द्वारा सभी स्वीक्रतियां मिल गई हैं. जो लोग इन सुविधाओं का लाभ ऑनलाइन उठाना चाहत हैं, उन्हें अपने आधार की पहचान करानी होगी. मंत्रालय ने यह भी कहा है कि ऐजेंसियों द्वारा संपर्करहित सेवा का लाभ उठाने के लिए लोगों को आधार की ज़रूरत के बारे में हम बड़े स्तर पर प्रचार-प्रसार करेंगे जिसके लिए मीडिया और अन्य माध्यमां का सहारा लिया जाएगा.

सड़क पहिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने इसकी जानकारी अपने सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म पर देते हुए कहा कि, “यह सुविधा लोगों का बड़ा भार कर करेगी, यहां उन्हें झंझट रहित सुविधाएं मिलेंगी, और उन्हें किसी के संपर्क में आने की भी ज़रूरत नहीं है. इससे आरटीओ में लागों की भीड़ भी कम होगी, जिससे आने वाले समय में आरटीओ के माध्यम से भी आसानी से काम किए जा सकेंगे.” ऑनलाइन सर्विस 3 मार्च 2021 से काम करने लगी हैं और आपको फिर से बता दें कि सिर्फ आधार नंबर ऑथेंटिकेशन के बाद ही आगे बताई गईं सभी 18 सुविधाओं का फायदा उठाया जा सकता है.

Banner Content
Tags: , ,

Related Article

No Related Article

0 Comments

Leave a Comment