Thursday, June 13, 2024
Banner Top

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) आज यूक्रेन के राष्ट्रपति व्लोदिमीर जेलेंस्की (Ukraine President Volodymyr Zelensky) से फोन पर बात करेंगे. सरकार के सूत्रों ने इसकी जानकारी दी है. इसके अलावा सूत्रों ने जानकारी दी है कि पीएम मोदी आज दोपहर में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से भी बात करेंगे.

बता दें कि यूक्रेन पर रूस के हमलों का आज 12वां दिन है. इस दौरान रूसी सेना यूक्रेन के कई शहरों को तबाह कर चुकी है. यूक्रेन के राष्ट्रपति पहले ही भारत से अपील कर चुके हैं कि भारत रूस से बात करे और हमले रोकने में मदद करे.

पीएम मोदी की तरफ से यह पहल तब हुई है, जब युद्धग्रस्त यूक्रेन से करीब 15 लाख लोग बाहर निकल चुके हैं. इस बीच, भारत यूक्रेन में फंसे नागरिकों को निकालने में लगा हुआ है. इसके लिए ऑपरेशन गंगा चलाया जा रहा है. यह ऑपरेशन अपने अंतिम चरण में है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने युद्ध ग्रस्त यूक्रेन से अपने नागरिकों को सुरक्षित निकालने के लिए चलाए गए ‘ऑपरेशन गंगा’ की सफलता का श्रेय वैश्विक स्तर पर भारत के बढ़ते प्रभाव को दिया है.

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि बड़े-बड़े देशों को भी अपने लोगों को वहां से निकालने में दिक्कत हो रही है.  इससे पहले भारत सरकार द्वारा शनिवार को जारी बयान के अनुसार, यूक्रेन में बढ़ते संकट के मद्देनजर, भारत सरकार ने ‘ऑपरेशन गंगा’ के तहत युद्ध ग्रस्त देश में फंसे 13,700 लोगों को सुरक्षित बाहर निकाला है. यह अभियान पिछले सप्ताह शुरू हुआ था.

 

Banner Content
Tags: , ,

Related Article

0 Comments

Leave a Comment